Welcome Guest You Can Login/Register
Astrology Importance For Every Person Print This Article Download as PDF
#
  • Astrologer Peeyush Vashisth

Astrology Importance For Every Person 

 

Astrology plays very important role in everybody life and affects day to day life. A person who believes in astrology science knows very well that how astrology is important to live healthy life and how can  get rid of from all problems.

आमजन के लिए ज्योतिष कि उपयोगिता

ज्योतिष के विषय में आमजन को बहुत जिज्ञासा रहती है । ऐसे में यह जानना जरुरी है कि आम जान के लिए इसकी क्या उपयोगिता है । कुछ लोग इस पर विश्वास करते है तो कुछ लोग नहीं करते । लेकिन हम आपको बता दे
की ये सभी के लिए उतना ही उपयोगी है । ज्योतिष कभी भी कर्म नहीं करने के लिए प्रेरित नहीं करता न ही बहुत भाग्यवादी बनता है । यदि इसे केवल एक पथ प्रदर्शक वैदिक विज्ञानं के रूप में अपनाकर मार्गदर्शन लिया जाये तो यह हमारे जीवन को बहुत बेहतर बना सकता है । इसे उस तरह समझ सकते है की जैसे बारिश होने वाली है तो हम बारिश को तो नहीं रोक सकते लेकिन कोई हमें पहले ही बारिश की आशंका जाता दे तो हम छाता लेकर जरूर निकल सकते है । इसी प्रकार ज्योतिष से भी अपने अच्छे बुरे समय का अंदाजा लगा कर हम समय और भविष्य को और अच्छा बना सकते है ।
आज यहाँ मै ( पीयूष वशिष्ठ) आपको बता रहा हूँ कि आमजन लिए ज्योतिष की क्या उपयोगिता हो सकती है :
1  अध्ययन हेतु सही विषय का चयन करने में-
ज्योतिष के जरिये यह बताया जा सकता है की किस जातक के लिए अध्ययन हेतु कौनसा विषय सबसे अच्छा होगा । सही उपयुक्त विषय का चयन करने से करियर में और अध्ययन में अधिक सफलता प्राप्त होती है । जैसे की जिनका बुध ग्रह बली है उन्हें गणित या कंप्यूटर लेना उपयुक्त होता है , शुक्र के बलि होने पर कला या फाइन आर्ट्स अच्छा होता है और राहु मंगल बुध अच्छे हो तो पीएचडी करना या एम बी ए करना अच्छा होता है ।

2 करियर के निर्धारण में-
अध्ययन के बाद यह भी बहुत बड़ा असमंजस होता है की किस करियर का चयन किया जाये । किसी जातक के लिए डॉक्टर बनना अच्छा है, इंजीनियर बनना अच्छा है , वकील बंनना अच्छा है , राजकीय सेवा की तयारी करना अच्छा है या किसी व्यापार में हाथ आजमाना अच्छा है ये ज्योतिष बहुत अच्छे से बता सकता है ।

3  रोग या स्वास्थ्य सम्बन्धी कष्टो की पूर्व जानकारी-
जब किसी अशुभ ग्रह या मारकेश की दशा अन्तर्दशा शुरू होती है तो कोई न कोई शारीरिक कष्ट जातक को हो सकता है। जब अशुभ समय होता है तो स्वतः ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है । यदि हम ज्योतिष से पता कर लें की कब शारीरिक दृष्टि से ख़राब समय आ रहा है तो हम अधिक सावधानी रखकर रोग से बच सकते है या महामृत्युंजय मंत्र. रामरक्षा स्तोत्र जैसे वैदिक मंत्रो का सहारा लेकर जल्दी स्वास्थ्य लाभ ले सकते है ।

4  विवाह सम्बन्धी समस्याओ के सम्बन्ध में-

Comments

Write Your Comments