Welcome Guest You Can Login/Register
15 Remedies For Shani Mahadasha Print This Article Download as PDF
15 Remedies For Shani Mahadasha
  • Astrologer Peeyush Vashisth

शनि की शांति के आसान उपाय

 

Rmedies For Shani Mahadasha Shani Dosha

सभी ग्रहो में सूर्यपुत्र शनिदेव को सबसे कठोर माना गया है। इन्हे न्यायाधीश की पदवी प्राप्त है इसीलिए मनुष्य को उसके बुरे कर्मो का दंड इन्ही के द्वारा दिया जाता है । इनके कठोर दंड के कारन ही सभी लोग भयभीत रहते है। शनिदेव मुख्यतः ये सजा शनि साढ़ेसाती, ढैया, कंटक या शनि की दशा अन्तर्दशा में प्रदान करते है। हमारे धर्मग्रंथो में, तंत्र ग्रंथो में और पुराणो में शनि ग्रह को प्रसन्न करने के लिए और शनि दोष को शांत करने के लिए बहुत से उपाय बताये गए है । हमारे पाठको के लिए यहाँ शनि की शांति के आसान उपाय आचार्य पीयूष वशिष्ठ द्वारा बताये जा रहे है । ये उपाय अनुभूत है और करने में बहुत आसान है । हमेशा ध्यान रखिये पूजा पाठ और उपाय का असर जितना स्वयं द्वारा करने पर होता है उतना करवाने पर नहीं होता है :-

 

शनि की शांति के आसान उपाय

1  शनिवार के दिन लोहे की एक कड़ाही ले और उसमे सरसों का तेल भरें। इसमें दो चार दाने उड़द के डाले और इसमें अपना चेहरा देखे और तीन बार ॐ शनिदेवाय नमः इस मंत्र का जप करे । इसके बाद इस कड़ाही को तेल समेत किसी डाकोत को या गरीब आदमी को दे दें ।

2  शनि की साढ़ेसाती या ढैया के कारण यदि शरीर से सम्बंधित कष्ट हो रहा हो तो अपने वजन के बराबर कोई भी अनाज लेकर शनिवार के दिन शनि की होरा में तोल कर रख ले । बाद में यह अनाज शनिवार के दिन से प्रारम्भ कर पक्षियों को डालना प्रारम्भ कर दें । आप चाहे तो इसके एक- दो किलो के पैकेट बनाकर गरीब व्यक्तियों को भी दें सकते है ।

3  शनि की मारक दशा यदि आपको प्रारम्भ होने वाली है तो थोड़ी बिच्छू बूटी अपने साथ रखे या काले घोड़े की नाल या नाव की कील से बना छल्ला अपने दाए हाथ की मध्यमा अंगुली में शनि मंत्र के साथ धारण करे ।

4  शनि यदि बहुत कष्ट दें रहा हो तो शनि की शांति के आसान उपाय जानने हेतु अपनी जन्मपत्रिका ज्योतिषाचार्य से दिखवाये और अनुकूल होने पर नीलम अथवा इसका उपरत्न कटहला  या काकानीली धारण करे ।

5  शनि को अनुकूल बनाने के लिए शनिवार के दिन सुनसान स्थान पर चुपचाप सुरमा दबाना अच्छा रहता है।

6  उपर्युक्त सभी उपाय शनि की शांति के आसान उपाय हैं लेकिन यह उपाय शनि की शांति के लिए सर्वोत्तम उपाय है  । शनि को अनुकूल करने के लिए व्यक्ति असत्य नहीं बोले और माँस, मदिरा का सेवन बिलकुल भी नहीं करे । यह उपाय हमें मध्यप्रदेश के नरसिंहपुर के रहने वाले एक साधक श्री बाबूलाल जी ने बताया था । उन्होंने शनिदेव की साधना की थी और प्रसन्न होकर शनिदेव ने उन्हें दर्शन भी दिए । उन्ही ने यह उपाय बाबूलाल जी को बताया था । आज भी वे शनिदेव की कृपा से बहुत से असंभव से दिखने वाले कार्य कर देते है ।

7  जो हनुमान जी का भक्त होता है उसे भी शनिदेव कभी परेशान नहीं करते है। हनुमान जी ने ही सर्वप्रथम शनिदेव को तेल अर्पित किया था इसलिए जब भी शनि की दशा चल रही हो या शनि कुंडली में पीड़ा करक हो तो हनुमान जी की पूजा नियमित करें ।

8  शनिवार के दिन कभी भी लोहा या तेल घर में नहीं लाना चाहिए इससे भी शनि लग जाता है और बुरा वक़्त शुरू हो जाता है ।

9  शनि ग्रह की दशा या साढ़ेसाती चल रही हो तो काले हकीक की माला धारण करना बहुत लाभदायक रहता है । आप इससे ॐ शं शनेश्चराय नमः मंत्र का नित्य ८ माला जप करें तो बहुत अच्छा है ।

10  शनि ग्रह की समस्याओ से मुक्ति दिलाने में रुद्राक्ष की भूमिका बहुत अधिक है । शनि ग्रह को सदा अपने अनुकूल रखने के लिए अभिमंत्रित 8 मुखी रुद्राक्ष धारण करना बहुत लाभदायक होता है । इसे  शुभ मुहूर्त में और विधि विधान से धारण करना चाहिए । आप Astroprediction के store से भी lab certified 8 मुखी रुद्राक्ष खरीद सकते हैं ।

11 शनि ग्रह की शांति के लिए शनि के108 नाम या शनि चालीसा का पाठ करना भी बहुत अच्छा होता हैं ।

12  शनि ग्रह के अशुभ स्थिति में होने पर कई बार वाहन में बहुत नुकसान होता हैं । बार बार दुर्घटनाये होती हैं । ऐसे में शनिवार के दिन अभिमंत्रित शनि यन्त्र को अपने वाहन में रखने से दुर्घटना और नुकसान अपने आप समाप्त या कम हो जाता है ।

13  बंदरो को चने या केले अथवा, गरीबो को पूड़ी सब्जी शनिवार के दिन खिलाने से भी शनि शांत होता हैं ।

14  शनि ग्रह की शांति के लिए सात शनिवार काला उड़द,चमड़े का जूता, नमक, सरसों तेल, तेल, नीलम ( अथवा कटहला  या काल हकीक ), काले तिल, लोहे से बनी वस्तुएं, काला कपड़ा आदि दान करना चाहिए ।

15  यदि आप चाहते है की शनि हमेशा अच्छा रहे तो गरीबों, वृद्धों एवं नौकरों, मजदूरो के प्रति अपमान जनक व्यवहार नहीं करें ।

ये सभी शनि की शांति के आसान उपाय है इन्हे पूर्ण श्रद्धा और विश्वास के साथ करने पर अवश्य लाभ होता है

 

शनि से सम्बंधित अपने सवाल आप कमेंट द्वारा पूछ सकते है । ये लेख अच्छा लगा हो तो दुसरो के साथ भी शेयर करें

Comments

Write Your Comments